आर्य समाज नई बाजार बस्ती में वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की 195वीं जयंती वैदिक यज्ञ के साथ मनाई गई।

प्रेस विज्ञप्ति। बस्ती 19 नवम्बर।
महारानी लक्ष्मीबाई महिला सशक्तिकरण योजना की आदर्श व्यक्तित्व हैं -ओम प्रकाश आर्य
आर्य समाज नई बाजार बस्ती में वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की 195वीं जयंती वैदिक यज्ञ के साथ मनाई गई।

इस अवसर पर विशेष यज्ञ कराते हुए ओम प्रकाश आर्य प्रधान आर्य समाज नई बाजार बस्ती ने बताया कि महारानी लक्ष्मीबाई महिला सशक्तिकरण योजना की आदर्श व्यक्तित्व हैं। देश की बेटियों और बहुओं को उन्हें आदर्श मानकर कार्य करना चाहिए। इससे निश्चित ही उनके भीतर आदर्श बेटी, पत्नी, बहू या प्रशासिका के गुण प्रकाशित हो सकते हैं।

बताया की मात्र 29 वर्ष की आयु में ही रानी लक्ष्मीबाई ने अपने को देश के लिए बलिवेदी पर चढ़ा दिया पर इससे पूर्व उन्होंने महर्षि दयानन्द सरस्वती से प्रेरणा प्राप्त कर राज्य के भीतर झलकारी बाई जैसी अनेक बेटियों को सैन्य शिक्षा देकर उन्हें देश के लिए मर मिटने के लिए तैयार कर दिया था। इन वीरांगनाओं ने समय आने पर महारानी की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करते हुए मृत्यु का वरण किया। इस अवसर पर यज्ञ में सम्मिलित सभी लोगों ने देश में ऐसी वीरांगनाओं को उत्पन्न करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। इस अवसर पर पिछले होली से दीपावली तक सर्वाधिक उपस्थिति वाले प्रथम 5 बच्चों को पतंजलि चिकित्सालय सुरतीहट्टा बस्ती की ओर से मिठाई और यज्ञ की पुस्तक भेंटकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक गरुण ध्वज पाण्डेय, आदित्यनारायण गिरि, नितीश कुमार, मनोज कुमार, आयुष श्रीवास्तव, विश्वनाथ, राधा देवी, पूर्व स्काउट मास्टर नवल किशोर चौधरी,परी जायसवाल, कार्तिक,गणेश आर्य, वैष्णवी, आदर्श मिश्र, यश मद्धेशिया, पुनीत राज सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
गरुण ध्वज पाण्डेय

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles