विश्व योग दिवस के पूर्व सभी योग शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है -सुभाष चन्द्र

विश्व योग दिवस की तैयारियों को लेकर पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान, इंडियन योग एसोसिएशन, महिला पतंजलि योग समिति, युवा भारत और किसान सेवा समिति को साथ लेकर जिले के योग शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दे रही है।

दिवस

यह जानकारी देते हुए जिला प्रभारी सुभाष चन्द्र आर्य ने राजकीय विद्यालय बस्ती के बहुउद्देश्यीय हाल कैंपस में चल रहे योग शिक्षकों के प्रशिक्षण में कहा कि योग प्रोटोकॉल में उन सभी आसन, व्यायाम और प्रणायामों को रखा गया है जिसका अभ्यास करके आम आदमी स्वस्थ और निरोगी जीवन जी सकता है।

इसलिए विश्व योग दिवस के दिन साधकों को इसका अभ्यास कराते हुए इसके वैज्ञानिक और आध्यात्मिक लाभ अवश्य बताए जाएं साथ ही सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी जाय। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं को सलाह दी कि अपनी संस्था के युवाओं को शिविर में भेजकर उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करवा दें जिससे योग दिवस के दिन किसी को खोजने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस अवसर पर योग शिक्षक जवाहर यादव ने लोगों को योग प्रोटोकॉल और अन्य यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराते हुए उसके लाभ और सावधानियां बतायीं। योग शिक्षक प्रशिक्षक डा नवीन सिंह, डा प्रवेश कुमार और गरुण ध्वज पाण्डेय ने योग शिक्षकों को मर्मदाब चिकित्सा, रंग चिकित्सा और पंचकोशों के बारे में बताया और कक्षा में प्रतिदिन ताली वादन और ध्यान कराने की प्रेरणा दी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से योग शिक्षक हिमांशु यादव, पुष्पा सिंह, अनिता रानी, भानु बाबू, भरत तिवारी, विजय कुमार, रंजना त्रिपाठी, सुनीता राजपूत, मंजूष लता पाल,शालिनी श्रीवास्तव, साधना पाण्डेय सहित अनेक योग शिक्षक सम्मिलित रहे।
-गरुण ध्वज पाण्डेय

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles