बस्ती के लाल ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनकर किया नाम रोशन

बस्ती जिले के बनकटी ब्लॉक के सिरोत गांव के रहने वाले अवनीश पांडेय ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट पद पर नियुक्ति पाकर अपने परिवार और जिले का मान बढ़ाया है। अवनीश की इस सफलता पर उनके माता-पिता कौशल किशोर पांडेय और मीरा पांडेय का मस्तक गर्व से ऊंचा हुआ है।

अवनीश ने 2020 बैच की संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद चार वर्ष तक कठिन प्रशिक्षण किया। 8 जून 2024 को देहरादून के इंडियन मिलिट्री एकेडमी से प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद लेफ्टिनेंट पद पर उनकी नियुक्ति हुई।

अवनीश ने प्राथमिक शिक्षा शहर के सीएमएस स्कूल में हासिल की। शुरुआत में वह चाचा प्रदीप पांडेय, अश्विनी पांडेय व चाची सुनीता पांडेय के सानिध्य में रहकर पढ़ाई की। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल सरदार पटेल मार्ग लखनऊ और उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय में करते हुए प्रथम वर्ष में ही एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर लिए। उनकी उपलब्धि पर परिवारी जनों में खुशी की लहर है।

बस्ती की सिमरन भी बनीं लेफ्टिनेंट

विक्रमजोत ब्लॉक के पूरेवेद की रहने वाली सिमरन मिश्रा का चयन भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पद पर हुआ है। सिमरन के पिता योगेश मिश्र नौसेना में चीफ पीटी ऑफिसर पद पर तैनात है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की छात्रा सिमरन का चयन एसएसबी बंगलुरू में हुआ। उनके चयन से पैतृक गांव पूरेवेद में खुशियां मनाई जा रही है।

इन दोनों युवाओं की सफलता ने बस्ती जिले का मान बढ़ाया है और इनके परिवार वालों के लिए गर्व का क्षण है। इनकी सफलता से प्रेरित होकर और भी युवा देश सेवा में अपना योगदान दे सकेंगे।

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles