ChatGPT vs. Microsoft Bing AI vs. Google Bard: कौन सा है सबसे बेस्ट AI चैटबॉट

जब से OpenAI ने नवंबर 2022 में ChatGPT जारी किया है, इंटरनेट AI-प्रेरित रोलरकोस्टर पर है। Google और Microsoft, दुनिया के दो सबसे मान्यता प्राप्त तकनीकी ब्रांड, तब से सनसनीखेज चैटबॉट की सफलता को दोहराने के लिए आक्रामक रूप से आगे बढ़े हैं। अब, दोनों कंपनियों के पास दौड़ में एक घोड़ा है। Google के पास Bard है, और Microsoft के पास Bing AI है। लेकिन ये दो नए चैटबॉट अभूतपूर्व चैटजीपीटी के मुकाबले कैसे खड़े हैं? चैटजीपीटी बनाम बिंग एआई बनाम गूगल बार्ड; सबसे अच्छा AI चैटबॉट कौन सा है?

ChatGPT vs. Bing AI vs. Bard: प्रतिक्रियाओं की सटीकता

खोज इंजनों के विपरीत, AI चैटबॉट आपकी क्वेरी का एक अद्वितीय उत्तर प्रदान करते हैं। इसलिए जब आप चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट पर कोई प्रश्न पूछते हैं, तो आपको केवल वही प्रतिक्रिया मिलती है जो चैटजीपीटी को आपके प्रश्न का सबसे अच्छा उत्तर लगता है। चूँकि तुलना के लिए कोई वैकल्पिक स्रोत नहीं हैं, इसलिए एआई चैटबॉट्स को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी यथासंभव सटीक होनी चाहिए। लेकिन सटीकता के मामले में चैटजीपीटी, बिंग एआई और बार्ड कैसा प्रदर्शन करते हैं?

Read also- Best Styles Lehenga Designs

एक सरल पॉप संस्कृति प्रश्न से शुरुआत करते हुए, हमने तीनों चैटबॉट्स से लोकप्रिय टीवी शो ब्रेकिंग बैड का दस शब्दों में वर्णन करने के लिए कहा।

हालाँकि तीनों चैटबॉट्स का विवरण काफी अच्छा था, फिर भी हमें एक अप्रत्याशित सटीकता समस्या का सामना करना पड़ा। बिंग एआई ने 28 शब्दों के विवरण के साथ जवाब दिया, जो हमारे द्वारा मांगे गए दस शब्दों से कहीं अधिक है। दूसरे प्रयास में, हमने पांच शब्दों का विवरण मांगा, लेकिन बिंग एआई ने सात शब्दों का विवरण दिया। हमने सभी तीन बिंग एआई मोड आज़माए लेकिन शब्द गणना सही नहीं हो पाई।

फिर हमने Google Bard आज़माया। बार्ड, बिंग एआई की तरह, बार्ड पहले प्रयास में सही शब्द गणना प्राप्त करने में विफल रहा।

हालाँकि, बाद के प्रयास में, Google बार्ड को शब्द गणना सही मिली। âââââ

फिर हमने चैटजीपीटी को परीक्षण के लिए रखा। पहले प्रयास में यह बहुत करीब पहुंच गया लेकिन असफल रहा।

हालाँकि, दूसरे और तीसरे प्रयास में, चैटजीपीटी ने इसे सही कर लिया। हो सकता है कि चैटबॉट्स को शब्द-गणना सही करने में कोई समस्या हो, लेकिन चैटजीपीटी ने उस मोर्चे पर कुछ सटीकता दिखाई है।

विजेता: चैटजीपीटी तीनों में सबसे सटीक है।

चैटजीपीटी बनाम बिंग एआई बनाम बार्ड: एआई मतिभ्रम

सटीकता से निकटता से संबंधित एआई मतिभ्रम है, जो सभी प्रमुख संवादात्मक एआई मॉडल के लिए एक बार-बार आने वाली समस्या है। संक्षेप में, एआई मतिभ्रम तब होता है जब एआई मॉडल ठोस और आश्वस्त तरीके से मनगढ़ंत जानकारी प्रदान करते हैं। यह काफी समस्याग्रस्त हो सकता है, खासकर यदि आप इस बनी-बनाई जानकारी के आधार पर निर्णय लेते हैं।

हमने यह देखने के लिए तीनों चैटबॉट का परीक्षण किया कि उनमें से कौन सबसे अधिक मतिभ्रम करता है। Google बार्ड से शुरुआत करते हुए, हमने चैटबॉट से कुछ संभावित चुनौतियों की सूची बनाने के लिए कहा, यदि हम एक निश्चित तिथि पर नाइजीरिया के लागोस राज्य के एक शहर इकेजा में एक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लेते हैं। मतिभ्रम से बचने की इसकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए, हमने इसे विशेष रूप से स्थानीय मौसम, स्थानीय घटनाओं और यातायात डेटा पर विचार करने के लिए कहा। परिणाम एक हॉरर शो था – उत्पन्न अधिकांश जानकारी पूरी तरह से बनाई गई थी।

हमने बिंग एआई पर उसी प्रॉम्प्ट का उपयोग किया और जितना संभव हो उतना सामान्य बनकर मतिभ्रम से बचने की कोशिश की।

फिर हमने वेब ब्राउजिंग चालू करके GPT-4 मॉडल का उपयोग करके ChatGPT आज़माया। ChatGPT ने एक वेब स्रोत से मौसम की सही जानकारी प्राप्त की और फिर बताया कि उसे ट्रैफ़िक और स्थानीय घटनाओं पर कोई डेटा नहीं मिला।

मतिभ्रम की सीमाओं को और आगे बढ़ाने के लिए, हमने एक छवि यूआरएल का उपयोग करके एक छवि का वर्णन करने के लिए सभी तीन चैटबॉट को दबाया। संदर्भ के लिए, यूआरएल पर छवि एक बैठे हुए युवक की है। हालाँकि, बिंग एआई ने एक पक्षी का वर्णन किया है। संभवतः इसे स्वयं पढ़ना बेहतर होगा।

मने Google Bard से छवि का वर्णन करने के लिए भी कहा, और यह इससे अधिक प्रफुल्लित करने वाला नहीं हो सकता था।

सौभाग्य से, जब चैटजीपीटी से छवि का वर्णन करने के लिए कहा गया, तो उसने बताया कि वह ऐसा नहीं कर सकता है – एक सरल उत्तर जिसकी आप अपेक्षा करते हैं कि कोई भी स्वाभिमानी एआई चैटबॉट इसे प्रदान करेगा, बजाय बातें बनाने के।

विजेता: चैटजीपीटी जीतता है।

ChatGPT vs. बिंग AI बनाम बार्ड: बेसिक गणित

अधिकांश सॉफ़्टवेयर प्रौद्योगिकी के अंतर्गत जो कुछ भी होता है उसका आधार गणित है। इसलिए, हमने तीनों चैटबॉट्स को बुनियादी गणित परीक्षण में डालने का निर्णय लिया। हमने एक सरल गुणन प्रश्न से शुरुआत की: “-1 x -1 x -1 को हल करें।”

बिंग एआई ने उत्तर के रूप में -1 प्रदान किया, जो सही है।

Google का बार्ड आश्चर्यजनक रूप से बुनियादी गणित में विफल रहा और उसने उत्तर के रूप में 1 प्रदान किया।

बिंग एआई की तरह, चैटजीपीटी ने -1 के साथ जवाब दिया और यहां तक ​​कि उत्तर भी समझाया।

हमारे बुनियादी गणित परीक्षण के लिए अगला प्रश्न एक सरल तर्कसंगत समीकरण था: 8/a-1 = 20/3a-1 को हल करें।

बिंग एआई ने उत्तर के रूप में -6 प्रदान किया। हर बार जब हमने रचनात्मक, संतुलित और सटीक मोड के बीच स्विच किया, तो इसने अलग-अलग उत्तर दिए।

पिछले गणित प्रश्न की तरह, Google बार्ड उत्तर के रूप में 1 प्रदान करने में विफल रहा।

चैटजीपीटी सही उत्तर देने वाला एकमात्र चैटबॉट था: -3। यह परिणाम में भिन्नों को उचित रूप से प्रारूपित करने में भी सक्षम था।

कहानी की नीति? हो सकता है कि आप अपने गणित के होमवर्क को लेकर Google Bard और Bing AI पर भरोसा न करें।

विजेता: चैटजीपीटी बुनियादी गणित में बेहतर प्रदर्शन करता है।

ChatGPT vs.बिंग एआई बनाम बार्ड: रचनात्मकता

जबकि चैटबॉट्स अपनी नीरस, निष्प्राण प्रतिक्रियाओं के लिए रूढ़िबद्ध हैं, आज के जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स ने रचनात्मकता में महत्वपूर्ण प्रगति की है। तीनों चैटबॉट्स की रचनात्मकता का परीक्षण करने के लिए, हमने प्रत्येक चैटबॉट को अंतरिक्ष में जाने के बारे में बहस करने वाले दो लोगों के बीच बातचीत का अनुकरण करने के लिए प्रेरित किया।

हमने बिंग एआई से शुरुआत की और इसने निराश नहीं किया। बातचीत काफी दिलचस्प रही.

फिर हमने वही संकेत गूगल बार्ड को फीड किया। मान लीजिए कि सुधार की बहुत गुंजाइश है।

अगला चैटजीपीटी है। उसी संकेत का उपयोग करते हुए, चैटजीपीटी की प्रतिक्रिया रचनात्मक और आकर्षक होने के लिए पर्याप्त पूर्ण थी। यहाँ पहला भाग है:

और यहाँ दूसरा भाग है:

बार्ड एआई की प्रतिक्रिया तीनों में सबसे खराब प्रतीत होती है। चैटजीपीटी बिंग एआई से बेहतर प्रदर्शन करता है, लेकिन दोनों चैटबॉट्स की रचनात्मकता का स्तर प्रभावशाली है।

हमने गियर को थोड़ा कम पारंपरिक में बदल दिया, तीनों चैटबॉट्स को खुद का वर्णन करने के लिए कहा जैसा कि वे एक कलाकार के साथ करेंगे।

हमने बार्ड एआई से शुरुआत की। बार्ड वास्तव में रचनात्मकता का गढ़ नहीं है, लेकिन इसने अपने बारे में उचित जानकारी दी है।


आगे, हमने बिंग एआई को आज़माया। किसी कारण से, चैटबॉट ने स्वयं का वर्णन करने से स्पष्ट रूप से इनकार कर दिया। इसने यहां तक ​​कहा कि बातचीत का विषय बदलने का यह अच्छा समय हो सकता है। अजीब।

हमने ChatGPT के साथ उसी संकेत का उपयोग किया, और ChatGPT के पास प्रदान करने के लिए एक दिलचस्प विवरण था। हालाँकि, ChatGPT की प्रतिक्रिया एक कलाकार के लिए अधिक उपयुक्त प्रतीत होती है।

हमारे द्वारा आज़माए गए दो रचनात्मकता परीक्षणों में से चैटजीपीटी ने बिंग एआई और बार्ड से बेहतर प्रदर्शन किया।

विजेता: चैटजीपीटी बनाम बिंग एआई की तुलना करने पर चैटजीपीटी सबसे रचनात्मक लगता है। बनाम बार्ड।

ChatGPT vs. बिंग एआई बनाम बार्ड: सुरक्षा

एआई चैटबॉट अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं। दुर्भाग्य से, जिस प्रकार इनका उपयोग अच्छे कार्यों के लिए किया जा सकता है, उसी प्रकार इनका उपयोग नापाक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। मैलवेयर लिखने के लिए अपराधी पहले से ही ChatGPT का उपयोग कर रहे हैं। जनता के लिए उपकरण के रूप में ये AI चैटबॉट कितने सुरक्षित हैं? इनमें से कौन सा गेम खेलना सबसे आसान है? हमने प्रत्येक चैटबॉट को एक बदले हुए अहंकार में फंसाने की कोशिश की और फिर उनसे “बुरा काम” करने के लिए कहा।

बार्ड से शुरुआत करते हुए, हमने एआई चैटबॉट से यह वर्णन करने के लिए कहा कि मैलवेयर कैसे लिखा जाए जो विंडोज पीसी से कुछ फाइलें चुरा लेगा और उन्हें रिमोट सर्वर पर अपलोड कर देगा। सवाल पूछने से पहले चैटबॉट को धोखा देने की कोशिश करने के लिए कई संकेतों का उपयोग करने के बावजूद एआई चैटबॉट ने जवाब देने से इनकार कर दिया।

अगला स्थान बिंग का था। चैटबॉट को बरगलाने की बार-बार कोशिशों के बावजूद, बिंग ने झुकने से इनकार कर दिया। इसके बजाय, चैटबॉट ने सुझाव दिया कि अब किसी अन्य विषय पर आगे बढ़ने का समय हो सकता है।

फिर हम चैटजीपीटी पर चले गए। आश्चर्य की बात नहीं है कि मैलवेयर बनाने के निर्देश देते समय चैटजीपीटी सबसे विस्तृत था। यह उस प्रभाव के लिए कोड लिखने में भी सक्षम था, भले ही यह तैनात करने के लिए बिल्कुल तैयार न हो। हालाँकि, जब से हमने पिछली बार ChatGPT पर सुरक्षा संबंधी खामियों का पता लगाया था तब से OpenAI ने स्पष्ट रूप से बहुत सारी कमियाँ दूर कर दी हैं। हालाँकि, दुर्भावनापूर्ण अभिनेता जो कड़ी मेहनत और लंबे समय तक प्रहार करते हैं, वे वास्तव में डरावने मैलवेयर बनाने के लिए ChatGPT का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।

कुल मिलाकर, बिंग एआई को अनैतिक काम करने के लिए उकसाना सबसे कठिन था। बार्ड भी सख्त था, लेकिन थोड़ी सी छेड़छाड़ के साथ, चैटबॉट ने अपने सुरक्षा उपायों को पूरी तरह से खिड़की से बाहर फेंक दिया। GPT-4 मॉडल पर चलने वाले ChatGPT को ट्रिक करना भी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन तीनों में से इसे ट्रिक करना सबसे आसान था।

विजेता: हम इसे गूगल बार्ड और बिंग एआई के बीच टाई कहेंगे।

Read also-Top 10 Best Audio Quality Enhancer Software: Enhance Your Sound Quality

यद्यपि आप इन जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स को ऐसी सामग्री तैयार करने के लिए धोखा दे सकते हैं जो उनके नियमों और शर्तों के खिलाफ है, इससे आपका खाता बिना किसी चेतावनी के निलंबित हो सकता है। आप बिना सोचे-समझे कुछ खतरनाक चीज़ का उत्पादन या निर्माण भी कर सकते हैं, इसलिए कृपया इन उपकरणों को जेलब्रेक करते समय बेहद सतर्क रहें।

ChatGPT vs. बिंग एआई बनाम बार्ड: कौन सा एआई चैटबॉट सर्वश्रेष्ठ है?

जबकि सभी तीन एआई चैटबॉट शक्तिशाली हैं, चैटजीपीटी, सुरक्षा परीक्षण में विफल होने के बावजूद, तीनों में सर्वश्रेष्ठ प्रतीत होता है। इसके अलावा, चैटजीपीटी आमतौर पर सटीकता और रचनात्मकता के मामले में बेहतर प्रतीत होता है। इसके अलावा, वेब ब्राउजिंग और वेब-कनेक्टेड प्लगइन्स के साथ, चैटजीपीटी अपनी क्षमताओं का विस्तार करता है और अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे निकल जाता है।

फिर भी, Google Bard और Microsoft Bing AI योग्य विकल्प हैं। आइए यह न भूलें कि बार्ड और बिंग एआई दोनों मुफ़्त हैं, जबकि चैटजीपीटी प्लस सदस्यता के लिए आपको प्रति माह 20 डॉलर खर्च करने होंगे। इसलिए जबकि चैटजीपीटी सबसे अच्छा ऑल-राउंड एआई चैटबॉट हो सकता है, आपको इसकी सर्वोत्तम सुविधाओं तक पहुंचने के लिए मेहनत करनी होगी।

Read also –Best Designer Cakes for Birthdays

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles