सेयम ईंट को लेकर तहसील दिवस मे पहुंचा शिकायतकर्ता, डीएम बोले जांच कराकर होगी कार्यवाही

बस्ती। विकास खंड कुदरहा क्षेत्र के ग्राम पंचायत माधवपुर मे हो रहे निर्माणाधीन पंचायत भवन मे व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायत तहसील दिवस मे डीएम के पास पहुँच गया है। शिकायतकर्ता रविंद्र कुमार ने तहसील दिवस मे मानक विहीन व गुणवत्ता की कमी की शिकायत तहसील दिवस मे मौजूद जिलाधिकारी से किया है।

शिकायतकर्ता ने तहसील दिवस मे डीएम से शिकायती पत्र के साथ पंचायत भवन मे प्रयोग हो रहे सेयम ईंट को दिखा कर कहा है कि ग्राम पंचायत माधवपुर, विकास खण्ड कुदरहा के ग्राम अमरौना में R.G.S.A. पंचायत भवन का निर्माण कार्य माह सितम्बर में ग्राम प्रधान एवं सचिव के द्वारा कराया गया है जबकि मौके पर मात्र 480 वर्गमीटर जमीन उपलब्ध है जोकि R.G.S.A. पंचायत भवन के निर्माण के लिए 639.93 वर्गमीटर जमीन की आवश्यकता होती है। ऐसी परिस्थिति में 480 वर्गमीटर की जमीन उपलब्ध है।

जिसकी लम्बाई 30 मीटर चौड़ाई 16 मीटर है जबकि R.G.S.A. पंचायत भवन के निर्माण के लिए 25.7 मीटर लम्बाई एवं 24.9 मीटर चौड़ाई की आवश्यकता है। जिससे यह स्पष्ट है कि ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव द्वारा तथ्यों को छुपा कर सरकारी धन के बंदरबाट की योजना को बड़ी ही चालाकी से बनाया गया है।जिसमे शिकायतकर्ता ने कहा कि इसका प्रत्यक्ष प्रमाण भी मौके पर निर्माणधीन पंचायत भवन दे रहा है। जो बिना गुणवत्ता के पंचायत भवन निर्माणाधीन है। पंचायत भवन निर्माण में जमीन खोद कर दिवाल बनाकर लगाने का प्रावधान है।

जबकि केवल बिम बना करके उपर पिलर बना दिया गया है। और कमी को छुपाने के लिए मिट्टी भरवा दिया गया हैं पिलर के नीचे खुदाई कराने पर कही भी ईट की दिवार नही मिलेगी। 12mm. सरिया की जगह की जगह 10mm. सरिया का उपयोग हुआ है और अव्वल ईट की जगह सेयम ईट का इस्तेमाल हो रहा है।शिकायतकर्ता रविंद्र कुमार ने तहसील दिवस मे डीएम अंद्रा वमसी से कहा कि मानक विहीन एवं गुणवत्ता विहिन निर्माणाधीन पंचायत भवन की शिकायत कई बार ग्रामसभा के नागरिको द्वारा किया गया है लेकिन अभी तक कोई जॉच विभागद्वारा नहीं करायी गयी है।

जिससे ग्राम प्रधान एवं सचिव के हौसले भ्रष्टाचार के लिए बुलन्द है। और गुणवत्ता विहिन एवं मानक विहीन निर्माण लिए पंचायत भवन के भुगतान की फिराकमें है। वही इस मामले को लेकर डीएम ने शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया है कि इस पर कार्रवाई जरूर किया जाएगा।

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles