Today Breaking News 04-01-2024

Table of Contents

ईडी के समन और केजरीवाल के पेश नहीं होने पर बढ़ी रार

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाले में ईडी की ओर से पूछताछ के लिए जारी किए जा रहे समन और उनके ईडी के समक्ष पेश नहीं होने पर रार बढ़ती जा रही है। मामले में पार्टी ने केंद्र सरकार व भाजपा पर आरोपों की झड़ी लगाई मीडिया के समक्ष बुधवार को एक-एक करके सामने आए आप नेताओं ने कहा कि केजरीवाल लोकप्रियता से भाजपा डरी हुई है। कथित शराब घोटाला भाजपा का एक राजनीतिक षडयंत्र है। इसके तहत केजरीवाल को समन भेजे जा रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर करोड़ों ठगे, तीन गिरफ्तार

नई दिल्ली। वर्क फ्रॉम होम के नाम पर देश में हजारों लोगों से करोड़ों की ठगी करने के आरोप में बाहरी जिला के साइबर थाना पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय गिरोह का खुलासा किया है। मामले में पुलिस तीन आरोपियों गुजरात निवासी निर्मल विजय (45), जावेद चंदा ((42) और नागौर, राजस्थान निवासी मोहसिन उर्फ वसीम (31) को गिरफ्तार किया है।

जेईई मुख्य परीक्षा में टॉयलेट ब्रेक के बाद फिर से होगी तलाशी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा के दौरान सुरक्षा को और कड़ा करने की जानकारी दी। एनटीए अधिकारियों ने बताया कि अब जेईई मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की टॉयलेट ब्रेक से लौटने के बाद फिर से तलाशी ली जाएगी और बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी।
एनटीए निदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि परीक्षा में अनुचित साधनों व छदम उपस्थिति को रोका जा सके।

बोर्ड परीक्षार्थी हो रहे तनाव मुक्त योग और समय प्रबंधन पर जोर

नई दिल्ली। अगर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को 10वीं-12वीं की कक्षा की परीक्षा में बैठ रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए और अभिभावकों के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श सुविधा शुरू की है।
तीन दिन में ही 50 से अधिक छात्रों की परामर्श लेने के लिए कॉल्स आई हैं। वहीं अभी कुछ मनसे का के आंकड़े एकत्रित किए जा रहे हैं। सबसे अधिक कॉल्स 12वीं कक्षा के छात्रों की है। इसमें मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व राजस्थान के साथ कई राज्यों के छात्र शामिल है।

बाजार में लगातार दूसरे सत्र में गिरावट, सेंसेक्स 536 अंक टूटा

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच एचडीएफसी बैंक और आईटी-बैंकिंग कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 535.88 अंक टूटकर 71,356.60 पर बंद हुआ। दिन में एक समय यह 588.51 अंक तक गया था। निष्ट 148.45 अंक गिरकर 21,517.35 पर बंद हुआ सेंसेक्स की 30 में 20 कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद हुए। जेएसडब्ल्यू स्टील सर्वाधिक 3.76 फीसदी नुकसान में बंद हुआ।

बेहतर फसल से गेहूं का रिकॉर्ड 11.4 करोड़ टन होगा उत्पादन

नई दिल्ली। फसल सत्र 2023-24 में गेहूं का उत्पादन रिकॉर्ड 11.4 करोड़ टन होने की उम्मीद है। 2022-23 में 11.05 करोड़ टन उत्पादन हुआ था। भारतीय खाद्य निगम के चेयरमैन अशोक के मीणा ने कहा, फसल बेहतर रहने और तापमान के अच्छे होने से गेहूं उत्पादन में तेजी आएगी
गेहूं की रबी सीजन की अंतिम बुवाई अभी चल रही है. जो अगले हफ्ते तक जारी रहेगी। अब तक 3.25 करोड़ हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई हुई है।

बोर्ड की रिपोर्ट विश्वसनीय…इसलिए नहीं कराई सीबीआई एसआईटी जांच

नई दिल्ली। अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से किसी एसआईटी या सीबीआई को जांच नहीं सौंपे जाने के कई कारण है। इसमें मुख्य रूप से हिंडनबर्ग की रिपोर्टों में जहां कोर्ट को कोई सच्चाई नहीं दिखो, वहीं भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच को विशेषज्ञता का भी कोर्ट ने सम्मान किया।
साथ ही विदेशी निवेशकों के नियमों को वैधता को भी अदालत ने बरकरार रखा।

म्यांमार सीमा पर खत्म होगी मुक्त ‘आवागमन की व्यवस्था

नई दिल्ली। पूर्वोत्तर सीमा पर अवैध प्रवासियों और उग्रवादियों की घुसपैठ को रोकने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर लागू मुक्त आवागमन व्यवस्था (एफएमआर) केंद्र सरकार खत्म करने जा रही है। स्थानीय निवासियों ने एफएमआर की शिकायत में बताया था कि उग्रवादी और मादक पदार्थों व हथियारों के तस्कर इस व्यवस्था का दुरुपयोग कर रहे है। मणिपुर और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की सरकारों ने यह समस्या केंद्र के सामने रखी थी।

देश में 9.30 लाख लोगों की कैंसर से मौत, एशिया में दूसरा स्थान

नई दिल्ली। देश में साल 2019 में कैंसर से 9.30 लाख लोगों की मौत हुई है और करीब 12 लाख नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो चीन के बाद एशिया में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, चीन में 48 लाख नए मामलों और 27 लाख मौतें हुई।
शोधकर्ताओं ने बताया कि भारत, चीन और जापान में कैंसर के मामले एशिया में सबसे ज्यादा है। इन तीनों देश को मिलाकर कुल 94 लाख नए मरीज और 56 लाख लोगों को कैंसर से मौत हुई है। जापान में नौ लाख नए मामले और 4.4 लाख लोगों की मौत हुई है।

फाउंडेशन फॉरेन पॉलिसी एंड डेमोक्रेसी इंटर्नशिप 2024

फाउंडेशन फॉरन पॉलिसी एंड डेमोक्रेसी इंटर्नशिप में अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्नातक व स्नातकोत्तर छात्र आवेदन के पात्र हैं। इंटर्नशिप के दौरान उम्मीदवारों को विदेश और सुरक्षा नीति कार्यक्रमों में अनुभवी पेशेवरों के साथ काम करने का मौका मिलेगा एवं व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होगा। चयनित उम्मीदवारों को 700 डॉलर स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाएंगे। यह पूर्णकालिक इंटर्नशिप है, जिसकी अवधि तीन माह के उम्मीदवारों के पास स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री एवं संबंधित क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव होना चाहिए।

नया दंगल : बजरंग, साक्षी, विनेश के खिलाफ उतरे जूनियर पहलवान

नई दिल्ली। कुश्ती को लेकर बोते एक वर्ष से चला आ रहा विवाद की बजाय दिन पर दिन गहराता जा रहा है। पहले ओलंपिक पदक विजेत साथी मलिक और विनेश फोगाट ने भारतीय कुस्ती महार के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर धरना दिया और अब इन तीनों के खिलाफ बड़ी संख्या में जूनियर पहलवानों ने बुधवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया।

अदाणी को बड़ी राहत : सुप्रीम कोर्ट ने कहा-सेबी की जांच में कोई खामी नहीं

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी समूह को बुधवार को बड़ी राहत दी है। हिंडनवर्ग विवाद में भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) या सीबीआई को सौंपने की याचिका शीर्ष कोर्ट ने यह कहते हुए खारिज कर दी कि इसका कोई आधार नहीं है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles