NH28 पर जिले में संचालित किए जा रहे हैं दो टोल प्लाजा

न्यूज बस्ती। कार और जीप के मालिकों को राहत मिली है, लेकिन अन्य वाहनों के लिए तीन जून से 5 से 10 रुपये तक अधिक टोल टैक्स देना होगा। इस कारण फोरलेन पर यात्रा अब महंगी हो गई है। जिले में संचालित टोल प्लाजा पर संशोधित दरें दो जून की मध्यरात्रि 12 बजे से लागू हो गई हैं। बढ़ा हुआ टोल वाहनों की श्रेणी के आधार पर लागू किया गया है।

Two toll plazas are being operated in the district on NH 28

लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर बस्ती जिले में शहर के पास मड़वानगर और छावनी के चौकड़ी में टोल प्लाजा स्थापित हैं। इनसे रोजाना 15 से 20 हजार वाहन गुजरते हैं। इनसे 50 से 55 लाख रुपये प्रतिदिन टोल टैक्स वसूला जाता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हर वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स की बढ़ोतरी करता है। यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण लगी आचार संहिता के चलते इसे लागू नहीं किया जा सका।

अब चुनाव के सभी सात चरण पूरे हो चुके हैं, इसलिए बढ़ी हुई दरें 2 जून की रात 12 बजे से लागू कर दी गई हैं। इस बार कार और जीप के टोल में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जबकि अन्य यात्री और कामर्शियल वाहनों के टोल टैक्स में दस रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

मड़वानगर टोल प्लाजा के प्रबंधक विकास सिंह ने बताया कि चारपहिया को छोड़कर अन्य वाहनों के मालिकों को बढ़ी दर पर टोल चुकाना होगा।

बढ़ी हुई Toll Tax की दरें

वाहन के प्रकार वर्तमान दर नई दरें जीप-कार 90 90

एलसीबी 145 150

बस-ट्रक 305 310

हाईवा 3 एक्सेल 330 340

एमएवी 4-6 एक्सेल 475 490

ओएसवी 580 595

लोकल वाहनों के मासिक पास में भी बढ़ोतरी टोल प्रबंधक विकास सिंह ने बताया कि टोल प्लाजा से 20 किमी के दायरे में आने-जाने वाले लोकल वाहनों के मासिक पास में बढ़ोतरी की गई है। अब उन्हें दस रुपये ज्यादा चुकाने पड़ेंगे। पहले 330 रुपये में मासिक पास बन जाता था। अब 340 रुपये देने पड़ेंगे। बता दें कि बढ़ी दरें फास्टटैग वाले वाहनों के लिए हैं। इसके अलावा बिना फास्टटैग वाले वाहनों को पेनाल्टी के रूप में टोल टैक्स का डबल भुगतान करना होगा।

Read This Also- Basti News: बस्ती के सभी विद्यार्थियों के विषयों मे किया गया बड़ा बदलाव ??

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles