Basti News: नवरात्रि में श्रीराम जी के वन-गमन का मंचन देख भाव-विभोर हुए सभी दर्शक

Basti News: नवरात्रि में विक्रमजोत क्षेत्र के रानीपुर बस्थनवां व नियामतपुर गांव में इस समय चल रही रामलीला में कलाकारों ने भगवान श्रीराम विवाह व राम वन-गमन का मार्मिक मंचन किया गया। और इसके पहले बृहस्पतिवार को विक्रमजोत क्षेत्र के रानीपुर बस्थनवां में कलाकारों ने भगवान श्रीराम और माता सीता के विवाह की झांकी प्रस्तुत की गई।

भगवान श्रीराम और माता सीता के विवाह की झांकी की गई प्रस्तुत :-

बृहस्पतिवार को विक्रमजोत क्षेत्र के रानीपुर बस्थनवां में कलाकारों ने भगवान श्रीराम और माता सीता के विवाह की झांकी प्रस्तुत की गई। रामलीला में प्रस्तुत किया गया, आयोध्या से बारात निकलकर जनकपुर पहुंचती है।
जहां पर गुरू वशिष्ठ, विश्वामित्र और शतानंंद की मौजूदगी में चारों भाइयों का विवाह संपन्न हुआ। यहाँ रामलीला के मौके पर आयोजक बलराम चौहान, वृजेंद्र उपाध्याय, महेश चौहान, पप्पू यादव, भूपेंद्र पांडेय आदि लोग वहाँ पर उपस्थित रहे। बस्ती के नियामतपुर गांव में चल रही रामलीला में श्रीराम के राज-तिलक की तैयारियों का मंचन किया गया।

अयोध्या में भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक की तैयारी चल ही रही थी कि इसी दौरान मंथरा ने माता कैकेयी को अपनी बातों से मतिभ्रमित कर दिया। जैसा की आपको मालूम होगा की इसके बाद क्या हुआ था! और उसी अनुसार, रामलीला में मंथरा के झांसे में आकर कैकेयी ने महाराजा दशरथ से पहले ही दिए गए वचन को म\हरज को याद दिलाती हैं और उसी के अनुसार, महाराज से दो वर मांगती हैं।

जिसमें वह पहला वर राम के लिए वन और दूसरा भरत के लिए राज-पाठ मांगती हैं। इसके बाद रानी के दोनों वर सुनकर राजा दशरथ मूर्क्षित होकर गिर जाते हैं। इसके बाद यहीं पर परदा गिर जाता है। इस मौके पर संयोजक डाॅ. राजेंद्र प्रसाद द्विवेदी, मनोज सिंह, श्याम शंकर पाल, रवि प्रकाश श्रीवास्तव आदि लोग उपस्थित रहे।

Read also – Basti News: महिला थाने की टीम ने भ्रमण कर पूजा पंडालों का लिया फीडबैक

Read also – Basti News: सीएम के आगमन का संकेत मिलते ही रेलवे स्टेशन रोड का बदल दिया गया कायाकल्प, बाद की रोड अधूरी

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles